The Bank will stop Loading of 2000 Notes Indian ATMs from March 1 to 2020.

0

बैंक ने भारतीय एटीएम में 1 मार्च से 2000 के नोटों को लोड करना बंद करेगा।


इंडियन बैंक करेंसी कैसेट्स में 2,000 रुपये के बजाय 200 रुपये मूल्यवर्ग के नोट लोड करेगा।
एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि इंडियन बैंक ने 200 रुपये के अधिक नोटों को लोड करने और अपने एटीएम में 2,000 रुपये के नोटों की लोडिंग और डिस्पेंस को बंद करने का फैसला किया है।
भारतीय बैंक के एक अधिकारी ने कहा, "एटीएम से नकदी निकालने के बाद ग्राहक छोटी मूल्यवर्ग की करेंसी नोटों के
लिए 2000 रुपये के नोटों को एक्सचेंज करने के लिए बैंक शाखाओं में आते हैं। इससे बचने के लिए, हमने तत्काल प्रभाव से एटीएम में 2,000 रुपये मूल्यवर्ग के नोटों को लोड करने से रोकने का फैसला किया है।" कहा हुआ।


उन्होंने कहा कि ग्राहक बैंक शाखाओं से 2000 रुपये के नोट निकाल सकते हैं और वे उन्हें बैंक शाखाओं और एटीएम में भी जमा कर सकते हैं। इंडियन बैंक करेंसी कैसेट्स में 2,000 रुपये के बजाय 200 रुपये मूल्यवर्ग के नोट लोड करेगा।
बैंक के मुताबिक, 1 मार्च के बाद एटीएम में बचे 2000 रुपये के करेंसी नोट निकाले जाएंगे।
बैंक द्वारा जारी एक परिपत्र में, बिजनेस स्टैंडर्ड के अनुसार, 2,000 रुपये के नोटों को हटाने का कारण यह बताया गया था कि इसका उद्देश्य पराजित हो गया था। 


सर्कुलर ने कहा , "ग्राहक कम मूल्य वाले मूल्यवर्ग के नोटों के साथ एटीएम से निकाले गए 2000 रुपये के करेंसी नोटों का आदान-प्रदान करने के लिए शाखाओं में आ रहे हैं, जो ग्राहकों को वैकल्पिक वितरण चैनलों के लिए पलायन करने के बहुत उद्देश्य को हरा रहा है," परिपत्र ने कहा । 
इलाहाबाद बैंक के एटीएम के बारे में पूछे जाने पर, इंडियन बैंक के अधिकारी ने कहा कि पूर्व में विलय के बाद निर्णय लिया जाएगा। अप्रैल से दोनों संस्थाओं का विलय हो जाएगा 
हालाँकि, भारतीय बैंक के इस कदम का अन्य सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों ने भी पालन नहीं किया है।
वित्तीय सॉफ्टवेयर और सिस्टम (एफएसएस) के अध्यक्ष वी। बालासुब्रमण्यन ने कहा, "हमारे पास हमारे ग्राहक निजी बैंकों से 2,000 रुपये के नोटों को एटीएम में लोड करने से रोकने के लिए कोई निर्देश या जानकारी नहीं है।" कंपनी देश के कई बैंकों के एटीएम नेटवर्क का प्रबंधन करती है।
बालासुब्रमण्यम ने कहा कि बैंकों के विलय से बड़े शहरों में एटीएम की संख्या कम हो सकती है और III और IV में ऐसी मशीनों की स्थापना देखने को मिलेगी।
उन्होंने कहा कि बैंक नई शाखाएँ भी खोल रहे हैं और प्रत्येक शाखा में एक ऑन-साइट एटीएम होगा।


बालासुब्रमण्यम के अनुसार, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अच्छी संख्या में एटीएम के लिए अनुरोध के लिए प्रस्ताव (RFP) लेकर आया है।



Post a Comment

0Comments

Comment Related Post

Post a Comment (0)